Saturday 25 October 2014

मनोव्वर आलम

S.no.पहेली
1 सांप के फन जैसा पत्ता मेरा। काटू तब तो देख दम तेरा।।
चार अक्षर का नाम बताऊं। औषध बाड़ के काम आऊं।।

 
2 तीन अक्षर का होता मेरा नाम। आऊं पागल कुत्ते की दवा के काम।
प्रथम कटे तो महादेव बनता। मेरी करो बाड़, पशु नहीं चरता।।

 
3 कागज कलम से नाता मेरा। मुझसे छप्पर भी बनता तेरा।
चार अक्षर का नाम बतलाए। चारपाई में भी काम आए।।

 
4 वह वृक्ष होता फलदार भी। इसक फल दानेदार भी।
इस नाम में तीन अक्षर बताए। इसका शरबत भी बनाया जाए।

 
5 हिमालय में मेरा निवास। फलदार हूं मैं एकदम खास।
मेरे नाम में दो अक्षर। पहेली बतावें साक्षर।।

 
6 हिमालय में पाया जाऊं। फल नहीं मेवा कहलाऊं।।
चार अक्षर का है नाम मेरा। फल तोड़े तो रद टूटे मेरा।।

 
7 तीन अक्षर का नाम। फल खाने के काम।।
नगर बिना नारी है बेकाम। अब तो बताओ मेरा नाम।।

 
8 तीन अक्षर का सब है नाम बतलाते। मेरे नाम का सम्राट है कहलाते।
मैं होता छायादार भी। एक किस्म हो शोभादार भी।।

 
9 तरप अक्षर का होता मेरा नाम। मेरा रस आता पूजा के काम।।
मेरा है दवाई से गहरा नाता। मेरा नाम का गौत्र भी कहलाता।।

 
10 सूखे क्षेत्र का फल सेब कहलाता। हर कोई है फल को चाय से खाता।।
अजा ही पत्ते भूख मिटाते। लागे टेडे नुकीले कांटे।।

 

1 comment:

  1. SABHI SAWAL KA JAWAB MERE PAAS HAI CHAHIYE TO CAAL 8298428458

    ReplyDelete